Thursday, January 23, 2014

एलपीजी कनेक्‍शन पोर्टेबिलिटी

 एलपीजी उपभोक्‍ता एलपीजी कनेक्‍शन पोर्टेबिलिटी योजना के तहत अपने आसपास के इलाके के एलपीजी वितरकों में से अपनी पसंद का वितरक चुन सकते हैं। इस कदम से अपने मौजूदा वितरक से नाखुश अथवा अपने घर के आसपास के इलाके के वितरक से कनेक्‍शन लेने के इच्‍छुक उपभोक्‍ताओं को काफी राहत मिलेगी।
पोर्टेबिलिटी का विकल्‍प चुनने की प्रक्रिया काफी सरल है। एलपीजी उपभोक्‍ता पोर्टेबिलिटी के लिये इस प्रकार पंजीकरण करा सकते हैं -
तेल विपणन कंपनियों की वेबसाइट पर जायें
आईओसीएल के लिए www.indane.co.in
एचपीसीएल के लिए www.hpgas.com
और बीपीसीएल के लिए www.ebharatgas.com

·         अगर वेबसाइट पर आपका पंजीकरण नहीं है तो साइट पर जाकर पंजीकरण करें।
·         क्‍लस्‍टर में वितरकों की सूची और रसोई गैस की आपूर्ति में उनके प्रदर्शन के आधार पर दी गई स्‍टार रेटिंग को देखें।
·         क्‍लस्‍टर में से अपनी पसंद के वितरक का चयन करें और अनुरोध भेजें।उपभोक्‍ता को पंजीकरण की पु‍ष्टि के लिये एक ईमेल प्राप्‍त होगा जिसमें आगे की प्रक्रिया के बारे में बताया जायेगा।
·         एक ही कंपनी में कनेक्‍शन पोर्टेबिलिटी के अनुरोध पर उपभोक्‍ता को केवल ईमेल की प्रति लेकर नये वितरक के पास जाना होगा और उनका पंजीकरण कर लिया जाएगा।
·         एक कंपनी से दूसरी कंपनी में कनेक्‍शन पोर्टेबिलि‍टी के अनुरोध पर उपभोक्‍ता को वर्तमान वितरक के पास जाकर सिलिंडर और प्रेशर रेगुलेटर जमा कराना होगा तथा स्‍थानांतरण दस्‍तावेज /राशि प्राप्‍त करके अपनी पसंद के वितरक के पास समान राशि जमा कराके दोबारा कनेक्‍शन का अनुरोध करना होगा। दोनों कंपनियों के एलपीजी उपकरणों में असमानता के कारण ऐसा करना आवश्यक है।
·         पोर्टेबिलिटी योजना के तहत कनेक्‍शन के स्‍थानांतरण के लिये कोई स्‍थानांतरण शुल्‍क अथवा अतिरिक्‍त सुरक्षा जमा राशि का भुगतान नहीं करना होगा।
Related News -



No comments:

Blog Archive