Friday, January 6, 2017

पटना में अजब-गजब बहानों के साथ पुराने नोट बदलवाने RBI पहुंचे लोग

पटना में अब भी कई ऐसे लोग हैं, जो 30 दिसंबर की समयसीमा के भीतर 500 या 1000 रुपये के अपने पुराने नोट बदलवाने या जमा कराने में दिलचस्पी नहीं दिखाई और अब कई अजीबोगरीब बहाने लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की पटना शाखा में पहुंच रहे. हालांकि उनके ये बहाने किसी काम नहीं आ रहे और उन्हें खाली हाथ ही वापस लौटाया जा रहा है.
इन लोगों ने आजतक से बातचीत में अपने पुराने नोट अब तक जमा न कराने के पीछे ऐसी-ऐसी वजहें बताई, जिन्हें सुनकर एक पल के लिए हंसी आना स्वभाविक है.
1. रामचंद्र प्रसाद पटना में ठेले पर फल बेचते हैं और इनके पास 5000 के पुराने नोट अभी भी पड़े हुए हैं. पूछने पर वजह बताते हैं कि उनकी पत्नी ने यह नोट घर के किसी कोने में छुपा दिए थे और 2 महीने के लिए अपनी मां के घर चली गई थी. इसी कारण वह इन नोटों को बदलवा या जमा नहीं करवा पाए.
2. मनोज कुमार पटना में छोटा-मोटा काम करते हैं और इनके पास 2000 के पुराने नोट पड़े हुए हैं. वजह पूछने पर बताते हैं कि घर में पड़े बक्से में उन्होंने यह नोट रखे हुए थे और जब कपड़े निकालने के लिए कल बक्सा खोला तो उनके हाथ ये पुराने नोट लगे.
3. चंदू कुमार पटना में मिस्त्री का काम करते हैं. उन्होंने बताया कि पिछले दो महीने से खेती के लिए अपने घर मुंगेर गए हुए थे. इस दौरान उन्हें पटना आने का मौका ही नहीं मिला. गुरुवार को जब मुंगेर से वापस पटना लौटे तो घर में पड़े 3000 रुपये के पुराने नोट मिले, जिन्हें बदलवाने के लिए वह आज आरबीआई पहुंचे.
4. अनिमेष कुमार एक छात्र हैं और इनके पास 1000 रुपये के पुराने नोट पड़े हुए हैं. वह बताते है कि उन्होंने अपने सभी पुराने नोट बदलवा लिए थे, लेकिन अचानक नए साल पर 1 जनवरी को उन्हें अपने बिस्तर के नीचे हजार रुपये का एक नोट मिला. अनिमेष कहते हैं कि वह कई बार बिस्तर के नीचे पैसे रखते हैं.
5. अमित कुमार के पास पुराने नोटों में 2000 रुपये हैं. उनका कहना है कि उनके घर में शादी थी और इस दौरान शादी वाले कपड़ों में ही 2000 रुपये रख दिए थे, जो उनको अचानक से घर की सफाई करने के दौरान कल हाथ लगे.
6. वहीं छोटू कुमार के पास 500 रुपये का एक नोट बचा है. वह कहते हैं कि इस नोट को इसलिए नहीं बदलवा पाए, क्योंकि वह अकेले रहते हैं. छोटू बताते हैं कि उन्होंने 500 रुपये के इस नोट को अपने शर्ट के पॉकेट में रख दिया था और अचानक दो महीने बाद वह शर्ट पहना, तो उन्हें यह पुराना नोट मिला.

No comments:

Blog Archive