Saturday, May 3, 2014

नभरत्न

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और रक्षा, अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के संयुक्त उपक्रम से निर्मित डॉर्नियर 228 "नभरत्न" वायुयान गुरुवार को देश को समर्पित हो गया। भव्य समारोह में एचएएल के अधिकारियों ने रक्षामंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार अविनाश चंदर को विमान सौंपा।

उच्च तकनीकी से लैस यह विमान हवा, समुद्र व जमीन पर निगरानी के साथ ही खुफिया जानकारी एकत्र करने व बचाव कार्य में सहायक होगा। किसी भी मौसम में काम कर सकने वाले इस वायुयान से सेना के तीनों अंगों को मजबूती मिलेगी।

डीआरडीओ इस वायुयान पर रिसर्च कर अन्य विमानों में भी इस तरह की आधुनिक तकनीकी व रडार का इस्तेमाल करेगा। हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड कानपुर प्रभाग ने डॉर्नियर 228 वायुयान के निर्माण के लिए 29 नवंबर, 1983 को करार पर हस्ताक्षर किए थे। जिसके तहत 150 वायुयान का उत्पादन होना था।

जिसमें 124 वायुयान को अभी तक वायुदूत, एयरफोर्स, कोस्ट गार्ड, नेवी व राष्ट्रीय विमानपत्तन प्राधिकरण को सौंपे जा चुके हें। प्रारूप दो के इस डीओ 228 वायुयान पहले के अन्य विमानों से कहीं अलग है।

- See more at: http://naidunia.jagran.com/national-hal-hands-over-dornier-to-drdo-for-lrdes-exclusive-use-81617#sthash.E5wpYBhr.dpuf

No comments: